Bank Jobs: सरकारी बैंकों में 41 हजार पद खाली, जानिए रिक्तियों को लेकर बड़ा अपडेट

नई दिल्ली 

देश के सरकारी बैंकों में कुल स्वीकृत पदों में से पांच फीसदी यानी 41,177 पद खाली पड़े हैं भारत के सभी सरकारी बैंकों में कुल 8,05,986 पद स्वीकृत हैं इनमें से करीब 95 फीसदी पदों पर भर्तियां की जा चुकी हैं इस बात की जानकारी लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक सवाल के जवाब में दिया01 दिसंबर 2021 तक मिले डाटा के अनुसार 41,177 पद अभी भी खाली हैं इसमें सबसे ज्यादा वैकेंसी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में हैं

जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन
केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा संसद में दी गई इस सूचना के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि रिक्त पदों को भरने के लिए जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। हालांकि  निर्मला सीतारमण की तरफ से नोटिफिकेशन को लेकर कुछ नहीं बताया गया है। और न ही  इंडियन पर्सनल सिलेक्शन बोर्ड (IBPS) की तरफ से अभी नोटिफिकेशन को लेकर कोई एलान नहीं किया गया है।

ऑफिशियल वेबसाइट देखते रहें
इसलिए सरकारी बैंकों में नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें  ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाएनोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है

इन बैंकों में खाली हैं इतने पद

  • एसबीआई    8,544
  • पीएनबी    6,743
  • सीबीआई    6,295
  • आईओबी    5,112
  • बीओआई    4,848

वित्त मंत्री से यह पूछा गया था सवाल
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लोकसभा मेंपूछा गया था कि क्या सरकार इस तथ्य से अवगत है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कर्मचारियों की भारी कमी है, जिसके कारण वे अपने कर्तव्यों का ठीक से पालन नहीं कर पा रहे हैं। इसके जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से प्राप्त इनपुट का हवाला देते हुए कहा कि इस साल 01 दिसंबर को स्वीकृत कर्मचारियों की संख्या के मुकाबले 95 प्रतिशत कर्मचारी कार्यरत स्थिति में हैं। यानी की सिर्फ पांच फीसदी पद खाली हैं।

छह साल में एक भी पद खत्म नहीं किया
सीतारमण ने यह भी कहा कि 2016 में पंजाब एंड सिंध बैंक में एक पद को छोड़कर, पीएसबी में पिछले छह वर्षों के दौरान किसी भी पद / रिक्ति को समाप्त नहीं किया गया है। बैंक अपनी आवश्यकता के अनुसार रिक्तियों को भरने के लिए कर्मचारियों की भर्ती करते हैं। आंकड़ों के अनुसार अन्य पीएसबी बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया हैं।

क्या आपने ये खबरें भी पढ़ीं?