1988 Road Rage Case: सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई नवजोत सिंह सिद्धू को एक साल की कैद

नई दिल्ली 

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को 1988 रोड रेज मामले में पूर्व क्रिकेटर और पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को एक साल कैद की सजा सुनाई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, पंजाब पुलिस अब नवजोत सिंह सिद्धू को हिरासत में लेगी। बता दें कि रोडरेज मामले में नवजोत सिंह सिद्धू की सजा बढ़ाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है। पीड़ित परिवार की ओर से इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने नवजोत सिंह सिद्धू को बरी करने के अपने मई 2018 के आदेश की समीक्षा की है। आदेश के अनुसार सिद्धू को पंजाब पुलिस हिरासत में लेगी। सिद्धू को आईपीसी की धारा 323 के तहत अधिकतम संभव सजा दी गई है।

जस्टिस चेलमेश्वर और जस्टिस संजय किशन कौल की डिवीजन बेंच ने यह सजा सुनाई। शीर्ष अदालत ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के उस फैसले को रद्द कर दिया था जिसमें उन्हें गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया गया था। उच्च न्यायालय ने सिद्धू और एक अन्य आरोपी को तीन साल की कैद और प्रत्येक को एक लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी।

क्या है मामला?
नवजोत सिद्धू का वर्ष 1988 में पटियाला में पार्किंग को लेकर झगड़ा हुआ था जिसमें एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। इस मामले में पहले सुप्रीम कोर्ट ने सिद्धू को 1 हजार का जुर्माना लगाकर छोड़ दिया था। इसके खिलाफ पीड़ित पक्ष ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी।

भारतीय दंड संहिता की धारा 323 के अनुसार, जो भी व्यक्ति (धारा 334 में दिए गए मामलों के सिवा) जानबूझ कर किसी को स्वेच्छा से चोट पहुँचाता है, उसे अधिकतम एक साल जेल की सजा का प्रावधान है। इसके तहत मुजरिम को एक साल कारावास या एक हजार रुपए तक का जुर्माना या दोनों के साथ दंडित किया जा सकता है।

घूस लेते हुए तहसीलदार गिरफ्तार, साथ में सहायक प्रशासनिक अधिकारी और दलाल भी ACB के हत्थे चढ़ा

ज्ञानवापी मस्जिद: सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी कोर्ट को सुनवाई करने से रोका, जानिए वजह

बैंक में दिनदहाड़े डकैती, कर्मचारियों को बंधक बना 16 लाख कैश लूट ले गए बदमाश

भरतपुर में भीषण सड़क हादसा, 5 लोगों की मौत, नौ घायल

अनुकंपा नियुक्ति पर कैट का बड़ा फैसला, रेलवे कर्मचारी की बेटी को नहीं दी नियुक्ति, जानिए वजह

डा. सत्यदेव आज़ाद की पुस्तक ‘वाक – कला’ का विमोचन

चर्बी की गांठ (लिपोमा) का कारण, उपचार, घरेलू नुस्खे

बुढ़ापा पैरों से ऊपर की ओर शुरू होता है!

रेलवे शुरू कर रहा है ये स्पेशल सीट, फायदे जानकर माताएं हो जाएंगी खुश

अद्भुत ग्रन्थ ‘राघवयादवीयम्’ उल्टा पढ़ें तो कृष्णकथा और सीधे पढ़ें तो रामकथा

हम गाड़ी की सर्विस तो करवाते हैं लेकिन क्या हमने अपने शरीर की सर्विस करवाई कभी?

ज्यादा शक्कर खाने से हो सकता है नुकसान, इन 5 बीमारियों का है खतरा