अमेरिका में बैठकर भारत के डॉक्टर्स से मांग रहे थे फिरौती, 42 लाख की रकम के साथ तीन गिरफ्तार

करनाल 

हरियाणा पुलिस ने करनाल में अमेरिका से ऑपरेट किए जा रहे फिरौती रैकेट का खुलासा किया है गिरोह का मास्टरमाइंड असंध का निवासी दलेर सिंह है, जो कि अमेरिका में रहकर इस गिरोह को चला रहा था इस गिरोह के सदस्य डॉक्टरों को फोन पर धमकाते थे और लाखों की फिरौती वसूलते थे मामले की जांच में जुटी करनाल पुलिस की सीआईए टीम ने गिरोह के 3 सदस्यों को गिरफ्तार किया है आरोपियों से करीब 42 लाख की नकदी बरामद की है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान कई बड़े खुलासे किए हैं

यह है पूरा मामला
करनाल
जिले के असंध इलाके में निजी अस्पताल चला रहे डा. राजेश और डा. संदीप को बीते जून माह में गिरोह के लोगों ने फोन पर जान से मारने की धमकी देते हुए फिरौती मांगी थी। सीआईए की टीम ने 5 जुलाई को दिल्ली से दो आरोपियों को 15 लाख की फिरौती लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिए। रिमांड के दौरान तीसरे आरोपी के बारे में खुलासा हुआ।

पुलिस ने तीसरे आरोपी को भी धर दबोचा। इसके बाद इनसे पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जानकारी में आया कि असंध निवासी दलेर सिंह अमेरिका से इस गिरोह को चला रहा है और उसी ने ही डॉक्टरों को फोन कॉल के जरिये धमकाया था और फिरौती की रकम तय की थी।

पैसा इतना इकट्ठा हो जाता था कि रखनी पड़ी नोट गिनने के मशीन
पुलिस ने इस मामले में तीनों आरोपियों से फिरौती के रूप में लिए15 लाख के साथ 27 लाख की नकदी बरामद की। इन बदमाशों के पास इतना ज्यादा पैसा इकट्ठा हो जाता था कि इन्होंने अपनी नोट गिनने वाली मशीन तक रखी हुई थी, जिसे पुलिस ने बरामद किया। आरोपी तीनों ही दलेर के लिए काम कर रहे थे और वसूली की गई रकम हवाला के जरिए  पहुंचाते थे।

आरोपियों की पहचान गुजरात के बासपा (पट्‌टन) निवासी जयदेव कुमार, गांव कन्थर्नी (मेहसाना) निवासी महेंद्र और उत्तर प्रदेश के बिलासपुर (रामपुर) निवासी नवनीत सक्सेना के रूप में हुई है। सीआईए-2 के इंचार्ज सुरेंद्र सिंह ने बताया कि दिलेर सिंह ने 23 जून को असंध के डॉक्टर राजेश से 20 लाख रुपए मांगे थे, वहीं तीन दिन बाद 26 जून को एक और डॉक्टर संदीप से भी 20 लाख रुपए की मांग की गई।

अमेरिका में बैठे दलेर का आतंक यहां तक
पुलिस ने बताया कि दलेर जो अमेरिका में अवैध रुप से रह रहा है, वह इस रैकेट का मास्टर माइंड है। दलेर कई आपराधिक वारदातों में शामिल रह चुका है। पिछले 2 साल से वह अमेरिका में बैठकर फोन करके ही लोगों को जान से मारने की धमकी देकर अपने साथियों के जरिए फिरौती ले रहा था। पुलिस ने कहा कि दलेर के रैकेट में शामिल अन्य लोग जो उन्हें सिम कार्ड उपलब्ध करवाते थे और लोगों की रेकी करते थे उनकी धर पकड़ भी की जाएगी। अमेरिका से दलेर की गिरफ्तारी के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाएगा।




 

क्या आपने ये खबरें भी पढ़ीं?