चैम्बर ऑफ कॉमर्स  ने बताया गांव, गरीब, युवा, उद्यमी, स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण को समर्पित बजट

जयपुर 

राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री ने राजस्थान के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट कोराजस्थान को प्रगति के पथ पर ले जाने वाला बजट करार दिया और कहा कि बजट  गांव, गरीब, युवा, उद्यमी, स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण को समर्पित है चैम्बर के अध्यक्ष डॉ. के. एल. जैन व मानद महासचिव  आर. पी. बटवाडा, आनंद महरवाल, डॉ. अरुण अग्रवाल, एन. के. जैन व ब्रज बिहारी शर्मा ने  अपने एक बयान में यह बात कही।

Rajasthan Budget 2024: विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला बजट पेश, कई ऐलान, महिलाओं और कर्मचारियों को मिलेगा सस्ता लोन | जानें इसकी खास बातें

अध्यक्ष डॉ. के. एल. जैन ने कहा कि तत्कालीन वसुन्धरा राजे के बाद यह प्रथम अवसर है जब राज्य की महिला वित्त मंत्री ने राज्य के विकास का एक नया खाका जनता के समक्ष प्रस्तुत किया है। बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ प्रावधान किये गये हैं जो सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि एक ओर प्रति व्यक्ति लगभग 70 हजार 800 रुपये का कर्ज है। वहीं विकास के लिए किये गये प्रावधान स्वागतयोग्य हैं। सड़क सुरक्षा, सड़क परिवहन, जयपुर मेट्रो विस्तार, विद्युत उत्पादन बढ़ाने, बालिका शिक्षा, विद्यालयों को क्रमोननत करने, गांव की सड़कों को शहरों से जोड़ने के प्रावधानों का राजस्थान चैम्बर ने स्वागत किया। किसी प्रकार का नवीन कर न लगाकर भी राज्य की आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के भरसक प्रयासों की राजस्थान चैम्बर सराहना करता है।

डॉ. जैन ने कहा कि युवाओं के लिए 4 लाख नई भर्तियों की घोषणा, युवा नीति 2024 लाने की घोषणा के साथ ही पेपरलीक रोकथाम के लिए कड़़े कदम उठाने का मामला हो या नल से जल उपलब्ध कराने के प्रावधान हों, साथ ही ERCP  योजना के लिए कार्यआदेश  9 हजार करोड़ के जारी किये गये हैं। साथ ही वाटर ग्रिड की स्थापना व ऊर्जा उत्पादन के लिए भी विशेष प्रयास किये गये हैं। बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की घोषणा स्वागतयोग्य कदम हैं। सड़क सुरक्षा, नागरिक सुविधा, क्षेत्रीय विकास, कचरा निस्तारण एवं जयपुर मेट्रो विस्तार की घोषणा आदि से आमजन  अवश्य लाभान्वित होंगे,  ऐसा राजस्थान चैम्बर का मानना है। राज्य में नवीन एमएसएमई नीति कीे घोषणा से इस सेक्टर को काफी फायदा होगा। साथ ही निर्यातकों के लिए राजस्थान मंडपम की स्थापना भी स्वागत योग्य है।

जैन ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा एवं लोककला को प्रोत्साहन एवं वन एवं पर्यावरण संरक्षण आदि को बढ़ावा देने के लिए प्रावधान, साथ ही मंदिरों के रखरखाव हेतु बजट में प्रावधान से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं राजस्व में बढ़ोतरी होगी। बजट में स्टाम्प ड्यूटी में छूट की घोषणा की गई है, जो राजस्थान चैम्बर की लम्बे समय से मांग रही है। इस हेतु राजस्थान चैम्बर ने वित्त मंत्री का आभार प्रकट किया। वहीं पंजीयन शुल्क भी माफ किया गया है। साथ ही  CNG PNG  गैस पर वैट को घटाकर 10 प्रतिशत किया है, इससे वाहनों को सस्ता ईंधन उपलब्ध होगा एवं अन्य लोग भी इस ईंधन से चलने वाले वाहनों की ओर आकर्षित होंगे। नवीन आबकारी नीति की घोषणा व रीको से संबंधित छूटों के प्रावधान स्वागतयोग्य हैं। लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिला विकास पर बल दिया गया है जो सराहनीय व महिला उत्थान के प्रति सरकार की सक्रियता को दर्शाता है।

जैन ने कहा कि इसके अतिरिक्त निर्यात संवर्धन परिषद् के सुदृढ़ीकरण,Ware House एवं Logistic Park  नीति की घोषणा, राज्य के समान स्तर पर Rajasthan Foundation के नये Chapter खोले जाने की घोषणा, वस्त्र एवं वस्त्र निर्माण नीति की घोषणा, वर्ष के अन्त में निवेश सम्मिट के घोषणा के साथ ही प्रवासी राजस्थानी सम्मेलन की घोषणा, Vocal for Local  नीति के अनुरूप प्रत्येक जिले में Export Hub बनाए जाने की घोषणा, नवीन पर्यटन नीति, हेरिटेज प्राधिकरण की घोषणा, साथ ही अयोध्या की तर्ज पर खाटू श्यामजी मंदिर के लिए 100 करोड़ का प्रावधान, हरियालो राजस्थान के तहत 7 करोड पौघे लगाने का लक्ष्य साथ ही स्टार्ट अप्स के लिए अटल प्रशिषण योजना की घोषणा हो या स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के साथ मुख्यमंत्री माँ आरोग्य योजना एवं डिजीटल हेल्थ मिशन के प्रावधान स्वागतयोग्य हैं। राज्य बजट में कोई नवीन कर की घोषणा न करके राज्य सरकार ने जनता पर कोई आर्थिक बोझ नहीं डाला है। 

नई हवा’ की खबरें अपने मोबाइल पर नियमित और डायरेक्ट प्राप्त करने  के लिए व्हाट्सएप नंबर 9460426838 सेव करें और ‘Hi’ और अपना नाम, स्टेट और सिटी लिखकर मैसेज करें। आप अपनी खबर या रचना भी इस नंबर पर भेज सकते हैं।

राजस्थान हाईकोर्ट में जिला जज के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, इस डेट तक कर दें अप्लाई | जानें डिटेल

Rajasthan Budget 2024: विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला बजट पेश, कई ऐलान, महिलाओं और कर्मचारियों को मिलेगा सस्ता लोन | जानें इसकी खास बातें

लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसा, टैंकर से टकराई डबल डेकर बस, 18 की मौत

OMG! काम का प्रेशर नहीं झेल पाया तो रोबोट ने कर लिया सुसाइड

रेलवे टेंडर में भ्रष्टाचार; DRM समेत कई अफसर गिरफ्तार, टेंडर के बदले मांगी थी लाखों की घूस | CBI की बड़ी कार्रवाई

NEET UG काउंसलिंग की तारीख को लेकर बड़ी खबर, हेल्थ मिनिस्ट्री ने कही यह बात

Good News: कर्मचारियों के इन 8 भत्तों में होगा 25 फीसदी का इजाफा | 18 महीने के DA एरियर पर आया ये अपडेट

सरकारी कर्मचारियों के काम की खबर, सरकार ने GPF को लेकर किया ये ऐलान

CGHS कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अब ये काम कर दिया अनिवार्य

राहुल गांधी ने संसद में हिन्दुत्व को लेकर ऐसा

सरकार ने पेंशन को लेकर बदला ये बड़ा नियम, EPFO के लाखों सदस्यों को मिली बड़ी राहत

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बंद हुआ ये चार्ज, बढ़ जाएगी इन-हैंड सैलरी

Good News: राजस्थान में कर्मचारियों का बढ़ा DA, वित्त विभाग ने जारी किए आदेश

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने राजस्थान और यूपी सहित इन प्रदेशों के लॉ कॉलेजों को छात्रों को एडमिशन देने से रोका

Maternity Leave: केंद्र सरकार ने मैटरनिटी लीव के 50 साल पुराने नियम में किया बदलाव, अधिसूचना जारी | जानें डिटेल

नई हवा’ की  खबरें  नियमित  और अपने मोबाइल पर डायरेक्ट प्राप्त करने  के लिए  व्हाट्सएप नंबर  9460426838 सेव करें और ‘Hi’ और अपना नाम, स्टेट और सिटी लिखकर मैसेज करें