आमिर खान और किरण राव का रिश्ता टूटा, शादी के 15 साल बाद लेंगे तलाक

Aamir Khan Kiran Rao Divorce

बॉलीवुड से एक चौंकाने वाली ख़बर आ रही है। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की दूसरी शादी भी टूट चुकी है। उन्होंने शादी के 15 साल बाद पत्नी किरण राव से आपसी सहमति से अलग रहने का फैसला किया है।  उन्होंने परस्पर सहमति से तलाक लेने की घोषणा कर दी है। दोनों ने 28 दिसंबर, 2005 को शादी की थी। तलाक पर आमिर और किरण ने ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी कर दिया है।

उन्होंने लिखा; इन ख़ूबसूरत 15 सालों में हमने एक-दूसरे के साथ उम्रभर का अनुभव, अच्छे पल और हंसना-खिलखिलाना हासिल किया है। हमारी रिलेशनशिप में सिर्फ़ भरोसा, सम्मान और प्यार था। अब हम अपने जीवन में एक नये अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं- पति-पत्नी के तौर पर नही, लेकिन माता-पिता और परिवार के तौर पर। हमने अलग होने का फ़ैसला कुछ वक़्त पहले ही किया है और अब हम अलग रहने की इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए सहज हैं, बिल्कुल उस तरह जैसे एक्सटेंडेड फैमिली रहती हैं।

अपने बेटे आज़ाद के लिए हम समर्पित माता-पिता रहेंगे, जिसे हम साथ में पालेंगे और बड़ा करेंगे। हम अपनी फ़िल्मों, पानी फाउंडेशन और दूसरे प्रोजेक्ट्स में साथ काम करते रहेंगे, जिनके लिए हम दोनों ही पैशनेट हैं। हमारे परिवार और दोस्तों का बहुत शुक्रिया, जिन्होंने हमें समझा और सपोर्ट किया। उनके बिना हम इतना बड़ा फ़ैसला लेने में असमर्थ थे।

हम अपने शुभचिंतकों से उनके दुआओं और आशीर्वाद की उम्मीद करते हैं। बिल्कुल हमारी तरह आप भी इस तलाक़ को एक अंत की तरह नहीं देखेंगे, बल्कि एक नये सफ़र की शुरुआत होगी। आमिर और किरण का अंग्रेज़ी में जारी किया गया पूरा स्टेटमेंट आप नीचे पढ़ सकते हैं-

‘लगान’ के सेट पर हुई थी पहली मुलाकात
एक इंटरव्यू में आमिर ने बताया था कि किरण से उनकी पहली मुलाकात फिल्म ‘लगान’ के सेट पर हुई थी जब वो एक असिस्टेंट डायरेक्टर थीं।

आमिर ने कहा था- ‘एक दिन किरण का फोन आया और उससे 30 मिनट बात की। किरण से हुई बातचीत के बाद जाने क्यों मैं खुशी के मारे उछल गया था। मैं अपने अंदर आई खुशी को महसूस कर रहा था। उस फोन कॉल के बाद मैंने किरण को डेट करना शुरू किया था। 1-2 साल तक हमने एक-दूसरे को डेट किया और हम साथ भी रहे। फिर मुझे अहसास हुआ कि मैं उसके बिना अपनी लाइफ सोच नहीं सकता हूं। उसमें सबसे अच्छी बात ये है कि वो एक स्ट्रॉन्ग महिला है। फिर मैंने अपने रिश्ते को नाम दिया और शादी कर ली’।

सरोगेसी से हुआ था बेटे का जन्म
किरण और आमिर का एक बेटा है जिसका नाम आजाद है और वह 10 साल का है। आजाद का जन्म सरोगेसी से हुआ था। किरण को कंसीव करने में दिक्कत होने की वजह से सरोगेसी का फैसला लिया गया था जिसके बाद आजाद का जन्म 2011 में हुआ।

2002 में टूटी थी पहली शादी
आमिर खान ने पहली शादी रीना दत्ता से की थी। आमिर जब ‘क़यामत से क़यामत तक’ की शूटिंग कर रहे थे, तभी उन्होंने रीना से शादी कर ली थी। 18 अप्रेल, 1986 को हुई शादी करीब 16 साल तक चली थी। 2002 में इनका तलाक हो गया था। कपल के दो बच्चे (बेटा जुनैद और बेटी आइरा) हैं, जो अब रीना के साथ रहते हैं।