ग्रामीण विकास विभाग में भर्ती किए जाएंगे 1500 इंजीनियर

rural works departmen

बेरोजगार इंजीनियरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। करीब 1500 इंजीनियर्स की भर्ती करने का फैसला  बिहार सरकार ने किया है।  बिहार सरकार अपने  ग्रामीण कार्य विभाग में इन इंजीनियर्स की भर्ती करने जा रही है। दरअसल बिहार में इंजीनियर्स के पद बड़ी संख्या में खाली होने से वहां की करीब एक लाख किलोमीटर से अधिक लंबी सड़क की विभागीय स्तर पर देखरेख नहीं हो पा रही है। इसलिए बिहार सरकार ने  इंजीनियर सहित अन्य पदों पर भर्ती करने का निर्णय किया है। फिलहाल इसका अध्ययन हो रहा है। उम्मीद है कि इसी वित्तीय वर्ष में विभाग में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, ताकि साल 2023 से विभाग ग्रामीण सड़कों की देखरेख कर सके।

आधे से ज्यादा खाली हैं इंजीनियर्स के पद
विभागीय स्तर पर सड़कों की देखरेख करने में पर्याप्त संख्या में मानव संसाधन बल की आवश्यकता है। अभी विभाग में सहायक से लेकर अभियंता प्रमुख तक के 989 पद स्वीकृत हैं। इसमें से 422 पद पर ही इंजीनियर कार्यरत हैं जबकि 567 पद रिक्त हैं। इसी तरह कनीय अभियंता के 1396 पद स्वीकृत हैं। इसमें से मात्र 440 पदों पर ही अभियंता कार्यरत हैं और बाकी 956 रिक्त हैं। इसके अलावा सड़कों की गुणवत्ता जांचने के लिए अन्य तकनीकी पदों पर भी कर्मियों की जरूरत है। सभी पदों की गणना की जा रही है। जरूरत के अनुसार इन पदों पर स्थायी या संविदा पर बहाली की जाएगी।

 

सड़क की मरम्मत की मियाद 2023 में हो जाएगी खत्म 
दरअसल साल 2018 से लागू ग्रामीण सड़क की मरम्मत की मियाद 2023 में खत्म हो जाएगी। मरम्मत के चौथे वर्ष में ठेकेदारों को सड़क का नए सिरे से कोटिंग (सतह का निर्माण) करना है। इसके बाद विभाग इन सड़कों को अपने जिम्मे ले लेगा। इसके बाद अगले पांच वर्षों तक विभाग ही ग्रामीण सड़कों की देखरेख करेगा। साल 2028 के बाद देखा जाएगा कि इसके आगे भी विभाग ही ग्रामीण सड़कों की देखरेख करे या फिर से ठेकेदारों के हवाले किया जाए।

लैब में भी होगी कर्मियों की भर्ती 
सड़कों की गुणवत्ता जांचने के लिए विभाग का लैब भी है। हर जिले में लैब है पर इसमें पर्याप्त संसाधन नहीं है। अभी ठेकेदार के स्तर पर सड़कों की देखरेख में एजेंसियां अपने लैब में जांच कर लेती है। लेकिन जब विभागीय स्तर पर देखरेख होगी तो अपना लैब दुरुस्त होना जरूरी है। इसे देखते हुए विभाग ने अपने लैब को भी दुरुस्त करने का निर्णय लिया है। इन लैबों में जरूरत के अनुसार कर्मियों की बहाली होगी। साथ ही आवश्यक उपकरण भी खरीदे जाएंगे।